Monday 1 June 2020

Meaning of Insurance in Hindi | हिंदी में बीमा का मतलब

Meaning of Insurance In Hindi 



Meaning of Insurance in hindi


INSURANCE का अर्थ :(संज्ञा) इन्शोरन्स्
                                                            ‣ बीमा

What is Insurance in Hindi?                             

Insurance in hindi






                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                     बीमा एक अनुबंध है, जिसे एक नीति द्वारा दर्शाया  जाता है, जिसमें किसी व्यक्ति या संस्था को  बीमा  कंपनी से होने वाले नुकसान के खिलाफ वित्तीय  सुरक्षा या प्रतिपूर्ति प्राप्त होती है। कंपनी  बीमाधारकों के लिए भुगतान को और अधिक किफायती बनाने के लिए ग्राहकों के  जोखिमों को  नियंत्रित करती है।

                             

     

How Insurance Works in Hindi?

                     
How Insurance Works in Hindi


विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसी उपलब्ध हैं, और वस्तुतः कोई भी व्यक्ति या व्यवसाय एक बीमा कंपनी पा सकता है जो उन्हें बीमा कर सकती है - एक मूल्य के लिए। व्यक्तिगत बीमा पॉलिसियों के सबसे आम प्रकार ऑटो, स्वास्थ्य, घर के मालिक और जीवन हैं। अधिकांश व्यक्तियों के पास कम से कम एक प्रकार का बीमा होता है, और कार बीमा कानून द्वारा आवश्यक होता है।



                           


















बीमा पुराने दिनों से है। जनजाति के दिनों में भी, जनजाति का मुखिया दूसरों के जीवन का ध्यान रखता था, जब कोई व्यक्ति जनजाति के सभी लोगों की मृत्यु करता था, तो परिवार की देखभाल करता था जो कि बीमा के समान ही था, लेकिन आजकल बीमा कंपनियां इस बात का ध्यान रखती हैं, आपको मासिक आधार पर सदस्यता का भुगतान करना होगा और जब भी आपको या किसी अन्य व्यक्ति को इसकी आवश्यकता होगी तो उन्हें बीमा मिलेगा। यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि जिन लोगों को ज़रूरत है उन्हें मदद मिल सके। सबसे आम बीमा स्वास्थ्य बीमा, कॉलेज फीस बीमा, सेवानिवृत्ति बीमा और चिकित्सा बीमा है।



Types of Insurance in Hindi ?      

आम तौर पर, बीमा दो प्रकार के होते हैं:

1) जीवन बीमा

२) सामान्य

                                                                      जीवन बीमा 
                 
Life Insurance

                    एक जीवन बीमा पॉलिसी एक बीमा कंपनी के साथ एक अनुबंध है। बीमा कंपनी एकमुश्त भुगतान प्रदान करती है, जिसे बीमाधारक की मृत्यु पर लाभार्थियों को मृत्यु लाभ के रूप में जाना जाता है।


जीवन बीमा क्यों लें?

आपको एक मासिक सदस्यता देनी होगी और जब किसी की मृत्यु हो जाएगी तो उसके परिवार को बीमा योजना के आधार पर अच्छी रकम मिलेगी क्योंकि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी को नहीं पता कि कब कोई मरने वाला है और जीवन बीमा आपके परिवार की मदद करता है वित्तीय सहायता देने से यह आपके परिवार को घर चलाने के लिए या आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में मदद कर सकता है |यहां तक ​​कि आपके चले जाने के बाद भी यह आपके परिवार को जीवित रहने में मदद करेगा


जीवन बीमा कौन लेना चाहिए?


जिन लोगों का परिवार सीधे उनकी वित्तीय आय पर निर्भर है और उनके पास राजस्व स्ट्रीम का कोई अन्य प्रमुख स्रोत नहीं है, वे ऐसे लोग हैं जिन्हें जीवन बीमा लेना होगा और जिन लोगों का परिवार उनकी वित्तीय स्ट्रीम पर निर्भर नहीं है, उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है जीवन बीमा


                                                                   सामान्य बीमा 


                     जीवन बीमा के दायरे में नहीं आने वाले बीमा अनुबंधों को सामान्य बीमा कहा जाता है। सामान्य बीमा के विभिन्न रूप अग्नि, समुद्री, मोटर, दुर्घटना, और अन्य विविध गैर-जीवन बीमा हैं।

यहाँ 9 सबसे लोकप्रिय प्रकार की बीमा पॉलिसियों पर विचार किया गया है:

वाहन बीमा।
व्यवसाय बीमा।
विकलांगता बीमा।
स्वास्थ्य बीमा।
घर के मालिक का बीमा।
जीवन बीमा।
पालतू पशु बीमा।

रेंटर्स बीमा।

No comments:

Post a Comment